Breaking

इस देश में बेटी बनती है अपनी माँ की सौतन

मां बेटी का रिश्ता एक दोस्त की तरह होता है। दोनों एक दूसरे से कोई बात नहीं छुपाती, लेकिन एक देश ऐसा है जहां मां बेटी का यह रिश्ता इस तरह नहीं बल्कि एक सौतन का होता है। यह देश है बांग्लादेश। यहां मंडी जनजाति के लोगों की अजीब ही परंपरा है, जिसे यहां काफी माना जाता है।

एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक आरोला डालबोट नाम की बेटी, जिसके पिता की मृत्यु तब हुई थी जब वह काफी छोटी थी। आरोला इतनी छोटी थी कि उसकी मां ने दूसरी शादी कर ली। आरोला के दूसरे पिता का नाम नॉटेन था। आरोला को नॉटेन काफी पसंद था। वह हमेशा यह सोचती रहती थी कि काश नॉटेन जैसा लड़का उसे भी मिले, लेकिन आरोला के किशोरावस्था में प्रवेश करते ही उसे जब यह बताया गया कि नॉटेन ही उसका पति है तो उसके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई। उन्हें बताया गया कि जब वह तीन साल की थी तो उसकी शादी नॉटेन और उसकी मां दोनों के साथ करवाई गई थी। बता दें कि इस परंपरा को तभी अपनाया जाता है जब किसी के पति की मृत्यु काफी कम उम्र में ही हो जाती है।

ऐसे में महिला को अपने पति के खानदान में से किसी ऐसे आदमी से शादी करनी पड़ती है जिसकी उम्र सबसे कम हो। यही आरोला की मां के साथ भी हुआ और पति की कम उम्र होने के कारण उसकी शादी बेटी से भी करवा दी गई। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से वह लड़का लंबे समय तक दोनों का साथ देगा और सारी जिम्मेदारियां भी संभालेगा। बता दें कि आरोला और उनकी मां दोनों एक ही घर में रहती हैं। एक दूसरे के साथ दोनों का रिश्ता मां बेटी का होने के बजाय सौतनों की तरह है। ऐसे में घर में अक्सर अनबन होती ही रहती है।

No comments:

Powered by Blogger.