Breaking

इस गाँव में 50 सालो से पैदा नहीं होते बच्चे

भारत संस्कारों और धर्म का देश है, यहां पर लोग कई तरह के धर्मों के प्रति अपनी आस्था रखते हैं। हमारे देश में कई तरह की मान्यताएं को माना जाता है, आज हम आपको ऐसी ही एक मान्यताओं के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल भोपाल से 70 किलोमीटर दूर बसे राजगढ़ के सांका जागीर नाम के गांव में बीते पच्चास सालों से किसी बच्चे का जन्म ही नहीं हुआ है। यह बात काफी हैरान कर देने वाली है।
Pic source Google
दरअसल गांव के लोगों का यह मानना है कि अगर उनके गांव की सीमा के अंदर अगर किसी बच्चे ने जन्म ले लिया तो या तो उसकी मौत हो जाती है या फिर वह दिव्यांग हो जाता है। ऐसा नहीं है कि इस गांव में एक भी बच्चा ना हो, गांव में बच्चे हैं, लेकिन उनका जन्म गांव की सीमा से बाहर बनाए गए एक कमरे में हुआ है। दरअसल गांव की गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान इस कमरे में रहने की सलाह दी जाती है, ताकि बच्चे का जन्म अच्छी तरह से हो जाए।
Pic source Hari Bhoomi
गांव के लोगों के अनुसार, सदियों पहले से उनके गांव में श्यामजी का एक मंदिर है, इसी मंदिर की प्रवित्रता को बनाए रखने के लिए गांव के बुजुर्गों ने यह आदेश दिया कि गांव के अंदर किसी भी महिला का प्रसव नहीं होगा, प्रसव के लिए महिला को गांव की सीमा से बाहर जाना होगा। इस बात की पुष्टि 50 साल के सरपंच ने कि उनके मुताबिक उन्होंने गांव में कई सालों से बच्चा पैदा होने की खबर ना तो सुनी है और ना ही देखी है।

No comments:

Powered by Blogger.