Breaking

एक से अधिक अंगों के साथ पैदा हुए ये लोग

दुनिया में कई बार ऐसे बच्चों का जन्म हो जाता है जिनको देखने के बाद आम आदमी हैरान हो जाता है। मां के गर्भ में पूर्ण रूप से विकसित न होने के कारण इन बच्चों के या तो कोई अंग ज्यादा होते हैं या फिर कम। आज हम आपको कुछ ऐसे ही बच्चों के बारे में बता रहें हैं। चलिए जानते है इनके बारे में।

1. तीन पैरों और दो हार्ट वाला था यह आदमी

हमेशा आप सभी ने इंसानों के शरीर में दो पैर ही देखें होंगे पर यदि उसके तीन पैर हो जाए तो आपको यह सब सुनने या देखने में भी काफी अचम्भा सा प्रतीत होगा। जर्मनी में जॉर्ज लिपार्ट नाम के व्यक्ति 1844 में तीन पैर और दो हार्ट के साथ पैदा हुए थे। इन्होंने अपनी पूरी जिंदगी इन्हीं अंग के साथ बिता दी। लेकिन उनके दो हार्ट वाली बात किसी को भी पता नहीं चली, यहां तक कि डॉक्टर को भी ये मालूम नहीं था, पर 1906 में उनकी मौत के समय अटॉप्सी होने पर इस बात का पता चला। उनके तीनों पैर पूरी तरह से स्वस्थ रूप से ही काम करते थें।

Pic source Google
 2. दो मुंह वाला बच्चा

चीन में पैदा हुए इस कांगकांग नाम के बच्चे के दो मुंह थे। जिसे देखकर ऐसा प्रतीत होता था कि बच्चे के चेहरे पर मॉस्क पहनाया गया है हालांकि बच्चे के ऑपरेशन के बाद उसके दूसरे मुंह को अलग कर दिया गया है अब बच्चा सामान्य रूप से जीवन व्यतीत कर रहा है।

Pic source Google
3. सीने से निकले हाथ और पैर…

बिहार के एक छोटे से गांव में पैदा हुआ यह बच्चा जिसका नाम दीपक पासवान है, अपने शरीर से निकले अंग के कारण इस बच्चे को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। इसके शरीर से कोई एक्स्ट्रा उंगली या फिर कोई धड़ नहीं बल्कि शरीर का आधा हिस्सा ही निकल कर आ गया उस बच्चे के सीने से दो हाथ और पैर लटके हुए निकलने लगे। जिसका बाद में बेंगलुरु में ले जाकर ऑपरेशन करा दिया गया, अब बच्चा सामान्य बच्चों की तरह ही जीवन जी रहा है।

Pic source Google

No comments:

Powered by Blogger.