Breaking

इन देशो में नहीं लगता इनकम टैक्स

इनकम टैक्स किसी भी देश के विकास के लिए लगाया जाता है। इनकम टैक्स देने की प्रक्रिया हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है। अगर बात करें डेनमार्क की तो वहां साठ हजार डॉलर से ज्यादा कमाई करने वाले लोगों पर 60 प्रतिशत टैक्स लगता है। वहीं, अगर हम बात करें उन देशों की जहां इनकम टैक्स बहुत कम है तो उसमें चिली और मेक्सिको आते हैं। चिली में जहां केवल 7 प्रतिशत इनकम टैक्स देना पड़ता है, तो वहीं मेक्सिको में केवल 9.5 प्रतिशत ही टैक्स देना पड़ता है। वहीं इतनी बड़ी दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं जहां आपको इनकम टैक्स देना ही नहीं पड़ता। हैरान ना हों क्योंकि यह सच है। इस विश्व में ऐसे भी कई देश हैं जहां आपको 1 रुपए तक भी इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता। आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. बरमूडा

बरमूडा उत्तर अटलांटिक महासागर में स्थित है तथा ये ब्रिटेन का एक प्रवासी क्षेत्र भी माना जाता है। ये देश बहुत ही छोटा है तथा चारों ओर से समुद्र से घिरा हुआ है। यहां किसी भी तरह का पर्सनल टैक्स नहीं देना पड़ता। केवल एम्प्लॉयरों को ही 14 फीसदी पे-रोल टैक्स देना पड़ता है।

2. ब्रुनेई

ब्रुनेई जंबुद्वीप में स्थित एक छोटा सा देश है, जो कि इंडोनेशिया के पास है। इतना ही नहीं यहां राजतन्त्र है। यहां भी किसी तरह का इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता। यहां केवल एक सप्लीमेंटल कंट्रीब्यूटी पेंशन और एम्प्लाई ट्रस्ट फण्ड स्कीम ही है।

3. सऊदी अरब

यह मध्यपूर्व में स्थित एक सुन्नी मुस्लिम देश है। इस देश में वेतन पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगाया जाता, लेकिन जो लोग अपना कोई व्यवसाय करते हैं केवल वो ही 20 फीसदी टैक्स देते हैं। इसके अलावा यहां किसी भी व्यक्ति पर अन्य किसी तरह का टैक्स नहीं लगाया जाता।

4. बहमास

बहमास उत्तर अमेरिका के केरिबियन क्षेत्र में स्थित एक देश है। यहां भी किसी तरह का इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता। इतना ही नहीं यहां उत्तराधिकार, कैपिटल गेन और गिट टैक्स तक भी नहीं देना पड़ता। यहां केवल स्टैम्प ड्यूटी और रियल प्रॉपर्टी टैक्स ही देना पड़ता है।

5. कैमैन आइलैंड

यह एक ऐसा देश है जहां किसी को भी कुछ देना नहीं पड़ता। यहां ना ही सोशल इंश्योरेंस फण्ड में किसी तरह का योगदान करना पड़ता है, ना ही इनकम टैक्स देना पड़ता है। इतना ही नहीं यहां हर किसी को अपने एम्पलॉयर्स के लिए पेंशन स्कीम चलानी पड़ती है तथा जो लोग यहां बाहर से आकर नौ साल से काम कर रहे हैं उन्हें तक इस पेंशन स्कीम में शामिल किया गया है।

No comments:

Powered by Blogger.