Breaking

एक पेड़ जो बदल चुका है एक बड़े जंगल में

आपने बहुत से पेड़-पौधे देखें होंगे जिनमें से आपने काफी पुराने और बड़े पेड़ों को भी देखा होगा, पर क्या आप विश्व के सबसे बड़े पेड़ के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो आइये जानते हैं ऐसे ही एक पेड़ के बारे में। यह पेड़ विश्व का सबसे बड़ा पेड़ कहा जाता है और इसकी उम्र तकरीबन 250 साल बताई जाती है। यह पेड़ कोलकाता के पास ही स्थित ‘The Acharya Jagadish Chandra Bose Botanical Garden’ में लगा हुआ है।
Pic source Trip Advisor
यह पेड़ इतना विशाल हो चुका है कि इसको देख कर कोई भी यह नहीं सोच पाता है कि यह कोई एक ही वृक्ष होगा, क्योंकि यह बहुत ज्यादा फैल चुका है और देखने में यह जंगल जैसा ही लगता है तथा इसको देख कर बहुत से लोग चकित हो जाते हैं। असल में इस पेड़ की शाखाएं समय के साथ इससे नीचे की और बढ़ने लगी और जमीन पर पहुंच कर इस पेड़ को सहारा तथा जल उपलब्ध कराने लगी, इसलिए यह पेड़ लगातार आगे बढ़ता गया और फैलता चला गया।
Pic source WikiMedia
वर्तमान में 2800 से ज्यादा जटाएं इस पेड़ की जड़ का रूप ले चुकी हैं। 1925 में इस पेड़ को इसकी मूल जड़ से काट कर अलग किया गया था पर उस समय इसकी अन्य कई जटाएं जमीन में जड़ का रूप ले चुकी थी इस प्रकार से यह पेड़ बढ़ता चला गया और आज यह एक जंगल जैसा लगता है।
Pic source Love the Wild

No comments:

Powered by Blogger.