Breaking

इन देशो में नहीं ले जा सकते ये सब चीजे

सोचिए आप किसी दूसरे देश जा रहे हैं या किसी देश से लौट रहे हैं और आपको बॉर्डर पर सिर्फ़ इसलिए गिरफ़्तार कर लिया जाए कि आपके पास दवाइयां हैं या चॉकलेट हैं या फिर आपके पास 1 से ज़्यादा मोबाइल फ़ोन हैं, तो आपको कैसा लगेगा? बड़ी अजीब सी फ़ीलिंग आएगी न? मन ही मन आप उस देश के क़ानून और कस्टम के अधिकारियों को कोसेंगे.

Pic source Off the Grid News

आज हम आपको बताएंगे ऐसी ही कई चीज़ों के नाम, जिनके पास में होने से आपको बॉर्डर पर रोका जा सकता है इसलिए अगली बार आप इनमें से किसी देश की यात्रा पर हों, तो अपने साथ इन चीज़ों को न रखें.

1. Australia
ऑस्ट्रेलिया में मांस, फल, दूध और पनीर ले जाना सख्त मना है.

2. Pakistan
पाकिस्तान में माचिस, शराब, फल और सब्जिया नहीं ले जा सकते.

3. Malaysia
मलेशिया में फिलीपीन्स या इंडोनेशिया में उत्पादित कोको बीन्स, कुरान की आयत लिखा हुआ कोई कपडा, पेंसिल, एक जोड़ी से ज्यादा जूते और अवैध तरीके से डाउनलोड की हुई CD या DVD नहीं ले जा सकते.

4. Israel
इजरायल में १ किलो से ज्यादा मसाले नहीं ले जा सकते.

5. Germany
जर्मनी में ४५० ग्राम से ज्यादा चाय, एशिया में उत्पादित दूध या मांस, फल और चॉकलेट नहीं ले जा सकते.

6. Iran
ईरान में बिना कपड़ो की कोई भी तस्वीर, इज़रायल में उत्पादित कोई भी वस्तु, शराब, पौधे, चमड़े या पंखो से बनी कोई भी वस्तु ले जाना मना है.

7. Nigeria
नाइजीरिया में गहने, मिनिरल वाटर, मच्छरदानी, लो अलकोहल ड्रिंक्स, फल और सब्जिया नहीं ले जा सकते

8. America
अमेरिका में मिट्टी लगी कोई भी वस्तु, लॉटरी टिकट, पेंचकस और क्यूबा, ईरान, सूडान, म्यांमार एवं उत्तर कोरिआ में बनी कोई भी वस्तु ले जाना मना है.

9. Peru
पेरू में एक से ज्यादा मोबाइल फ़ोन, सेब, ३०० डॉलर से महंगे गिफ्ट और पका हुआ मांस या पनीर नहीं ले जा सकते.

10. Singapore
सिंगापुर में तम्बाकू, सिगेरट और चिविंग गम नहीं ले जा सकते.

11. Philippines
फ़िलीपीन्स में लॉटरी टिकट, बिना पैकिंग कोई भी खाद्य वस्तु और बिना सर्टिफिकेट के पौधे एवं बीज नहीं ले जा सकते.

इन छोटी-छोटी चीज़ों के अलावा भी कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से आपको दूसरे देश की सीमाओं पर दिक्कत आ सकती है. जैसे आपके डॉक्यूमेंट में गड़बड़ी, प्लास्टिक या डेंटल सर्जरी के बाद आपके चेहरे में बदलाव आदि. रंगीन कॉन्टेक्ट लेंस और नकली दाढ़ी मूंछ के सहारे बॉर्डर पार करना सिर्फ़ फ़िल्मों में ही संभव है. असल में कस्टम अधिकारी और सिक्योरिटी वाले इतने अनुभवी और शातिर होते हैं, जिनसे बच के जाना मुश्किल है.

No comments:

Powered by Blogger.