Breaking

आइफिल टावर की लंबाई से भी गहरी है यह गुफा

जॉर्जिया के पश्चिमी काकेशस में विश्व की सबसे गहरी गुफा है। इस गुफा को वोरोन्या केव या क्रूबेरा केव के नाम से जाना जाता है। इस गुफा की गहराई 7208 फीट है और यह ब्लैक सागर के किनारे अरेबिक मासिफ की पहाड़ी पर स्थित है। वहीं से इस गुफा के अंदर जाने का रास्ता है।

इस गुफा में कई पर्यटकों और खिलाड़ियों का आना-जाना लगा रहता है। वह यहां रोमांच का लुफ्त उठाने के लिए आते हैं। इस गुफा के अंदर जाने का रास्ता काफी खराब है, यहां पर सिर्फ चार महीने ही लोगों का प्रवेश करवाया जाता है। इसी के साथ इस इलाके का राजनीतिक माहौल बेहद बुरा है, जिसके कारण यहां पर जाने की परमीशन भी आसानी से नहीं मिल पाती है। ऐसा माना जाता है कि इस गुफा की खोज 1960 के दशक में की गई थी। बता दें कि इस गुफा का नाम क्रूबेरा इसलिए पड़ा क्योंकि यहां पर कम से कम हजारों कौओं के घोंसले बने हुए हैं।
इस गुफा की लंबाई 16058 मीटर है, जो कि दुनिया के सबसे बड़े टॉवर यानि कि आइफिल टावर से की लंबाई से पांच गुना ज्यादा है। इस गुफा में अंदर जाने के लिए एक प्रवेश दरवाजा है। यह गुफा दो भागों में बटी हुई है, इसके एक भाग की गहराई लगभग 1293 मीटर है और दूसरा भाग 1997 मीटर है। बता दें कि लोग काफी दूर-दूर से सिर्फ और सिर्फ इस गुफा को देखने के लिए आते हैं।

No comments:

Powered by Blogger.