Breaking

यहां शादी के पांच दिन बाद तक कपडे नहीं पहनती दुल्हन

इस दुनिया में रहने वाले लोगो के द्वारा मानी जाने वाली परम्पराएं की कमी नहीं है। आये दिन हम किसी न किसी नयी परम्परा के बारे में सुनते है जिसके बारे में सुनकर हमे हैरानी होती है। हालांकि ये परम्पराएं होती है इसलिए इन्हे वर्षो से निभाया जाता है।कही तो ऐसी-ऐसी अजीब परम्पराए भी देखने को मिलती है। आज हम भी आपको एक ऐसी परम्परा के बारे में बताने जा रहा है जिसे जानकार आपको हैरानी होने वाली है। तो चलिए जानते है इस परम्परा के बारे में।
Pic source Fashion nama
इन दिनों में अगर पति पत्नी साथ रहते हैं तो इसे पाप माना जाता है...
भारत में परम्पराओ की कमी नहीं है। आज हम आपको जिस परम्परा के बारे में बताने जा रहे है वो परम्परा हिमाचल प्रदेश में निभाई जाती है। हिमाचल प्रदेश में यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। इस गांव में प्रत्येक शादीशुदा जोड़ा 5 दिनों तक आपस में हंसी-मजाक तक नहीं करते। प्रत्येक शादीशुदा जोड़े में से पत्नी नग्न रहती हैं।
ये एक परंपरा है जिससे सबको मानना ही पड़ता है...
इतना ही नहीं इस परम्परा के दौरान ये लोग इन पांच दिन तक सख्त नियमों का पालन भी करते है। सावन के माह के इन पांच दिनों में पति पत्नी को एक दूसरे से दूर रहना होता है और इसे तबाही की वजह से जोड़कर देखा जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन पांच दिनों तक महिलाएं कपड़े नहीं पहनती है।
सावन के महीने में पति अपनी पत्नी को देख भी नहीं सकता...
देवता के इस गांव में पांव रखने के बाद से ही इस देव परंपरा की शुरूआत हुई थी। कहा जाता है कि सावन के इन पांच खास दिनों में पति पत्नी ने आपस में मजाक करते है तो देवता बुरा मान जाते है और गांव में तबाही आ जाएगी। जिसके लिए वहां पर रहने वाले सभी लोग इस परंपरा को मानते हैं और निभाते है।

No comments:

Powered by Blogger.