Breaking

ये है सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर वाला 1 लाख रुपए का नोट

आज हम आपको एक ऐसे नोट के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं जिसके बारे में आपने शायद सोचा भी नहीं होगा। असल में यह नोट 1 लाख रूपए का है, जिस पर सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर बनी हुई है, यह नोट काफी पुराना है और जिसने भी इसको देखा है, वह इस नोट को देख कर चकित रह गया है। आइये जानते हैं इस नोट के बारे में।
Pic source India Today
असल में एक ऐसा नोट देखा गया है जिस पर नेताजी सुभाष चंद्र की तस्वीर छपी हुई है और यह नोट 1 लाख रूपए का है, इसे नेताजी सुभाष चंद्र के समय का ही बताया जा रहा है, कुछ लोगों का कहना है कि इस प्रकार की मुद्रा “आजाद हिंद फौज” के समय में चलती थे। खैर यह नोट “बैंक ऑफ इंडीपेंडेंसी” के द्वारा जारी किया गया है। लोगों का कहना है कि 1944 में नेताजी ने ही इस बैंक की शुरुआत की थी। देखा जाए तो यह पहला मामला नहीं है इस प्रकार के 100 तथा 1000 रूपए के नोट पहले भी लोगों के पास देखे गए हैं।

यह नोट “माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष महेश झंवर” का है, यह उनके पास काफी समय से है, महेश झंवर के पास इस प्रकार के 2 नोट हैं, दूसरा नोट 1000 रूपए का है। उनका इन नोटों के बारे में कहना है कि “ये नोट उनके पुरखों के समय से संग्रहित किए हुए है। इस पर पूर्व में किसी ने सुरक्षा के लिहाज से टेप भी चिपका दी थी। इससे इसका कुछ भाग नष्ट भी हो गया।”
Pic source The North East Today
Pic source Numismondo
Pic source Numismondo
Pic source Numismondo
Pic source Quora
Pic source World of Coins

No comments:

Powered by Blogger.