Breaking

यहां हो जाते है मरे हुए आदमी जिन्दा

देखा जाए तो अपने देश में ऐसे कई स्थान हैं जिनको चमत्कारिक कहा जा सकता है और उनमें से ही एक ऐसे स्थान के बारे में हम आपको आज बता रहें हैं जिसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि यहां मरा हुआ व्यक्ति भी जीवित हो उठता है, आइये जानते हैं इस स्थान के बारे में। लाखमाण्डल नामक ही यह स्थान है जहां ले जाने पर मृत व्यक्ति भी जीवित हो उठता है, यह उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से 28 किमी दूर है। यह स्थान यमुना नदी के तट से 4-5 किमी दूर बर्निगाड़ नामक एक स्थान पर बना है। इस स्थान पर एक गुफा है है जो की भगवान शिव के अवशेषों से ही भरी हुई है। इसके अलावा जब इस स्थान पर पुरातात्विक विभाग द्वारा खुदाई कराई गई थी तो इस स्थान पर असंख्य शिवलिंग पाए गए थे।
Pic source Omg Indian
इस स्थान के बारे में लोगों की मान्यता है कि लाक्षागृह के बचने के बाद में पांडव यहां आये थे और उस समय ही युधिष्ठर ने इस स्थान पर एक शिवलिंग स्थापना की थी, वह शिवलिंग आज भी यहां है और लोग आज उस शिवलिंग को ” महामण्डेश्वर” के नाम से जानते हैं। यहां एक अच्छा और सुन्दर मंदिर भी है जिसके मुख्य द्वार पर दो द्वारपालो की मूर्तियां हैं, जिनका चेहरा पश्चिम की ओर है।
Pic source Google
लोगों का ऐसा विश्वास है कि यदि कोई भी मृत व्यक्ति का शरीर मंदिर के द्वारपालों के सामने रख दें और मंदिर का पुजारी शव पर पवित्र जल छिड़क दें, तो मृत व्यक्ति की आत्मा पुनः उसके शरीर में वापस आ जाती है और वह व्यक्ति जीवित हो उठता है, पर व्यक्ति कुछ ही सेकेण्ड के लिए दोबारा जी उठता है न की हमेशा के लिए। जब वह व्यक्ति जीवित होता है तो उसके मुंह से भगवान का नाम निकलता है, फिर उसको गंगाजल पिलाया जाता है, इतना होने के बाद में वह व्यक्ति फिर से हमेशा के लिए चिरनिंद्रा में चला जाता है यानी मृत हो जाता है।

No comments:

Powered by Blogger.